Sunday, November 28, 2021
- विज्ञापन -spot_img
Homeताजा खबरअचानक वॉट्सऐप,फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, दुनिया हुई परेशान

अचानक वॉट्सऐप,फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, दुनिया हुई परेशान

विमर्श(न्यूज डेस्क) सोमवार की रात लगभग 9 बजे ऐसा लगा मानो दुनिया थम गई। दुनियाभर में अचानक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने काम करना बंद कर दिया। मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम में बिजी रहने वाले लोगों परेशान हो गए। आखिर ये हो क्या रहा है। सब एख दूसरे को फोनकर के पूछ रहे थे , कुछ हुआ है क्या? क्या आपका भी पेशबुक बंद है। कईयों ने कहा कि तुम ह्वाट्स ऐस में मेरा मैसे नहीं देख रहे हो। कोी जवाब क्यों नही दे रहो हो..आदि..आदि। यह सबकुछ हुआ सोमवार की रात करीब 9.15 बजे । तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के भारत समेत पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर हैं। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दी।

बताया जा रहा है कि कंपनी के सर्वर डाउन होने की वजह से यह परेशानी सामने आई। आउटेज ट्रेकिंग कंपनी Downdetector.com के अनुसार 20 हजार से ज्यादा यूजर्स ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इसकी कंप्लेन की है।अकेले भारत में ह्वाट्स ऐप और फेशबुक के सौ करोड़ यूजर्स है। अनुमान लगाया गया कि अचानक सर्वर डाउन होने से कंपनी को 400 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

उधर फेसबुक ने कहा है कि कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। इसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। जबकि वॉट्सऐप ने सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द ही इसकी जानकारी देंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।

गौरतलब है कि लगभग 6 महीने पहले भी वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पूरी दुनिया में 42 मिनट तक ठप रहे थे। तब रात 11.05 मिनट पर शुरू हुई यह समस्या करीब 11:47 बजे तक बनी रही थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -spot_img

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कॉमेंट