Sunday, November 28, 2021
- विज्ञापन -spot_img
Homeखेलपैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का कमाल

पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का कमाल

टोक्यो में हो रहे पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक छह मेडल जीते हैं और छह मेडल में से पांच मेडल ऐसे खिलाड़ियों ने जीता है जो पहली बार इन खेलों में भाग ले रहे थे. भाविना पटेल पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी थीं. जिसने अपने पहले ही पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की। भाविना पटेल ने टोक्यो में भारत के लिए पहला मेडल जीता था.

हाई जंप में हिमाचल के बेटे ने को टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. ऊना जिले के अंब उपमंडल के बदायूं निवासी निषाद ऐसा करने वाले हिमाचल के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 2.06 मीटर हाई जंप लगाकर एशियन रिकॉर्ड भी बनाया. अवनि लेखरा ने सोमवार को यहां टोक्यो पैरालंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के आर-2 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच 1 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. यह उनके पहले ही पैरालिंपिक खेल थे.

योगेश कठुनिया ने डिस्कस थ्रो की F56 पुरुषों की स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता. कठुनिया ने 44.43 मीटर की दूरी तक चक्का फेंककर भारत को टोक्यो पैरालंपिक का उसका चौथा मेडल दिलाया. योगेश ने भी पहला पैरालिंपिक था. पैरालिंपिक खिलाड़ी सुंदर गुर्जर ने जापान के टोक्यो में 64.01 मीटर जेवलिन थ्रो कर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. सुंदर ने साल 2016 के रियो ओलिंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया था हालांकि वह सही टाइम पर अपने कमरे में रिपोर्ट नहीं कर पाए इस वजह से वह डिसक्वालिफाई हो गए थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -spot_img

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कॉमेंट