Sunday, November 28, 2021
- विज्ञापन -spot_img
Homeदेश-विदेशमहिलाएं भी अब दे सकेंगी NDA की परीक्षा - सुप्रीम कोर्ट

महिलाएं भी अब दे सकेंगी NDA की परीक्षा – सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि  महिलाएं भी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकती हैं. जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने कुश कालरा के याचिका में अंतरिम आदेश पारित किया है. इस याचिका में महिलाओं को एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति देने की मांग की गई थी. याचिका में कहा गया है कि महिलाओं को परीक्षा में ना बैठने देना देश के संविधान की अनुच्छेद 14, 15, 16 और 19 का उल्लंघन है.

याचिका में कहा गया है कि पुरुष उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी की परीक्षा में बैठने की अनुमति है लेकिन महिला उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं हैं. यह भेदभाव केवल लिंग के आधार पर किया गया है. इसमें संविधान के तहत कोई उचित कारण भी दिया गया हैं.याचिका में कहा गया कि 10+2  स्तर की शिक्षा हासिल करने वाली महिला उम्मीदवारों को महिला होने के आधार पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा देने के अवसर से वंचित कर दिया जाता है.

जबकि समान योग्ता वाले पुरुष उम्मीदवार को परीक्षा में सफल होने पर वह NDA में शामिल हो जाते हैं.याचिका में यह भी कहा गया है कि महिलाओं को भारत के सशस्त्र बलों में स्थायी कमीशन अधिकारियों के रूप में केवल लिंग के आधार पर शामिल नहीं करना मौलिक अधिकार का हनन है और यह भारतीय संविधान के दायरे में न्यायोचित नहीं है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -spot_img

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कॉमेंट