Tuesday, January 25, 2022
- विज्ञापन -spot_img
Homeताजा खबरबाबर की सेना का विराट सामनाःविराट की ताकत के आगे बाबर मांगेगा...

बाबर की सेना का विराट सामनाःविराट की ताकत के आगे बाबर मांगेगा पानी ?

विमर्श( स्पोर्ट्स डेस्क) आज शाम सात बजे होगा महामुकाबला। भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 मैच के लिए दुबई में स्टेडियम सजधज कर तैयार है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम की सेना भिड़ेगी भारत के विराट कोहली की सना से।

आज के मैच में क्या है खास—

भारत बनाम पाकिस्तान T20 मैच 24 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा
T20 वर्ल्ड कप के इस मैच को फाइनल से पहले फाइनल माना जा रहा है
भारतीय टीम ने अब तक खेले गए 5 मैचों में पाकिस्तान को शिकस्त दी है
बाबर आजम पहली बार भारत के खिलाफ मैच खेलेंगे और कप्तानी भी करेंगे

अब कुछ ही घंटे रह गए हैं जब क्रिकेट के दो महारथी आमने सामने होंगे। 24 अक्टूबर रविवार की शाम 7.00 बजे का सबको इंतजार है। सबकी निगाहें टिकी हैं कि जब एक ओर कोहली की सेना होगी औऱ दूसरी ओर बाबर आजम की सेना तो कैसा नजारा होगा। बाबर आजम की कप्तानी पर भी सबकी निगाहें टिकी होंगी।

एक तरफ जहां बाबर आजम और विराट कोहली के सिपाही एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं तो दूसरी ओर दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह और रोमांच चरम पर है। कहना नहीं होगा कि इस मैच में दोनों ही टीमों का सर्वस्व दांव पर लगा है। भारत ने अब तक हुए पांचों मैचों में पाकिस्तान को घुटने टेकने के लिए मजबूर किया है तो इस बार वह जीत का सिक्सर जड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। हालांकि, इस मैच में काफी कुछ निर्भर करेगा दोनों टीमों के कप्तानों पर.

एक नजर बाबर और विराट की बल्लेबाजी पर —–
विराट कोहली बाबर आजम
90 मैच 61
3150 रन 2204
94* सर्वश्रेष्ठ स्कोर 122
52.05 औसत 46.89
139.04 स्ट्राइक रेट 130.64

अब एक नजर बाबर और विराट के इंटरनेशनल करियर पर–
विराट कोहली: टी-20 फॉर्मेट के किंग हैं विराट कोहली। उनके नाम सबसे अधिक रन और सबसे अधिक हाफ सेंचुरी बनाने का वर्ल्ड रेकॉर्ड दर्ज है। सभी जानते हैं कि विराट जबतक पिच पर होते हैं तबतक विरोधी टीम के बॉलर खौफ खाते हैं।
बाबर आजम: पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम भी टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने 61 मैचों में 46.89 की औसत से 2204 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम एक शतक और 22 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका स्ट्राइक रेट विराट से तोड़ा ही पीछे यानी 130.64 रहा है।

अब जरा नजर डालिए दोनों कप्तानों की ताकत पर—-
विराट कोहली:भारतीय सेना के प्रमुख विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ विराट रेकॉर्ड है। पिछली तीन T 20 पारियों में विराट को आउट नहीं कर सकी है कोई टीम । विराट जब पाकिस्तान टीम सामने हो तो बड़ी आक्रामक खेलते हैं। विराट का यह तेवर फैंस को भी खूब पसंद आता है।
बाबर आजम: स्ट्रोकिंग प्लेयर हैं। बड़ी टीमों के खिलाफ मौके कम मिले हैं, लेकिन शॉट सिलेक्शन को लेकर उनकी तुलना कोहली से की जाती है। कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटर्स उन्हें कवर ड्राइव में कोहली से बेहतर आंकते हैं। मैदान पर कूल रहते हैं। कप्तानी में टीम का बेहतर प्रदर्शन रहा है।

अब जरा देखते हैं दोनों कप्तानों की कमजोरी क्या है—
विराट कोहली: विराट कोहली ने पिछले दो सालों से किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा किया है।
बाबर आजम: पाकिस्तानी कप्तान पहली बार T20 में भारत के खिलाफ खेलेंगे। देखना दिलचस्प होगा कि बाबर भारत पाक मैच का प्रेशर कितना झेल पाते हैं । हाल में बाबर ने 5 वनडे खेल हैं, लेकिन एक भी हाफ सेंचुरी नहीं लगा सके हैं।

बहरहाल दोनों कप्तानों के बीच कुछ X फैक्टर भी हैं जो दोनों के लिए तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं । मसलन विराट कोहली को रोहित शर्मा का साथ है। वह न केवल बल्ले से टीम का सपोर्ट करेंगे, बल्कि अपनी सलाह से भी कोहली को मदद करेंगे। दूसरी तरफ बाबर आजम को मोहम्मद रिजवान की फॉर्म का फायदा मिल सकता है। बाबर आजम के लिए सबसे बड़ी राहत की बात है कि उनके विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान फॉर्म में हैं। अगर वह चलते हैं तो पाकिस्तान बड़ा स्कोर बनाने में सक्षम है।


अब देखना दिलचस्प होगा कि जब बाबर की सेना का विराट की सेना से सामना होगा तो किसकी बादशाहत चलती है और कौन मुंह की खाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -spot_img

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कॉमेंट