Sunday, November 28, 2021
- विज्ञापन -spot_img
Homeताजा खबरदीपावली और छठ पूजा में बिहार आने वालों को भारतीय रेल की...

दीपावली और छठ पूजा में बिहार आने वालों को भारतीय रेल की सौगात

कोरोना की रफ्तार कम होते ही रेल यात्रियों की संख्या एक बार फिर से काफी बढ़ गई है. देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर एक बार फिर पहले जैसी रौनक और यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है. दीपावली और छठ पूजा जैसे बड़े पर्व की वजह से बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए अपने घर जाने के लिए ट्रेनों में टिकट बुक करा रहे हैं. भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई त्योहार विशेष स्पेशल ट्रेनें चला रही हैं ताकि लोग समय पर अपने-अपने घर पहुंच कर त्योहार में पूरे परिवार के साथ शामिल हो सकें.

रेलवे ने ऐलान किया है कि दीपावली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए नई दिल्ली से पटना के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. ये ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी. नई दिल्ली से पटना के बीच ये स्पेशल रेल सेवा 23 अक्टूबर से 21 नवंबर तक जारी रहेगी. ये स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से शनिवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी. जबकि वापसी में ये पटना से रविवार, बुधवार और शुक्रवार को प्रस्थान करेगी. अपनी पहली यात्रा पर ये ट्रेन (गाड़ी संख्या 01664, नई दिल्ली से पटना जंक्शन) शनिवार, 23 अक्टूबर को नई दिल्ली से रात 11.15 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन रविवार, 24 अक्टूबर को दोपहर 5.30 बजे पटना पहुंचेगी.

वापसी में यही ट्रेन (गाड़ी संख्या 01663, पटना जंक्शन से नई दिल्ली) रविवार, 24 अक्टूबर को पटना जंक्शन से रात 10.30 बजे प्रस्थान करेगी और सोमवार, 25 अक्टूबर को 3.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. बताते चलें कि ये ट्रेन अपनी यात्रा में नई दिल्ली से चलकर कानपुर, प्रयागराज, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर रुकते हुए पटना जंक्शन पहुंचेगी. नई दिल्ली से पटना जाते समय ये ट्रेन अपना सफर पूरा करने के लिए 18 घंटे और 15 मिनट लगाएगी (औसत स्पीड- 55 किलोमीटर प्रति घंटा) जबकि वापसी में पटना से नई दिल्ली के लिए ये ट्रेन 16 घंटे और 45 मिनट (औसत स्पीड- 60 किलोमीटर प्रति घंटा) का समय लेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -spot_img

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कॉमेंट